भगवान जी को शुगर व्यंग्य

       एक दिन भगवान शंकर मेरे सपने में आए
                मुझे देख कर मुस्कुराए।
     बोले बेटा एक बात कहता हूं, ध्यान से सुनना,
   मेरी इस फरियाद को, मेरे अन्य भक्तों से भी कहना।
कहना कि अब लोग, प्रसाद में मीठी चीजे ना चढ़ाया करें,
      हो सके तो नमकीन का भोग लगाया करें।
     मैंने कहा हे प्रभु! यह आप क्या कह रहे हैं?
   ईश्वर होकर भी आप मीठी चीजों से डर रहे हैं,
      तब उन्होंने कहा कि तुम मनुष्य सोचते होगे,
       कि हम देवता अमर हैं, मर नहीं सकते हैं।
         लेकिन बीमारी से तो जकड़ सकते हैं।
                  मीठी चीजें खा-खाकर,
        सभी देवी-देवताओं को शुगर हो गया है,
और हम लोगों का अस्तित्व अब खतरे में पड़ गया है।
   अब हम लोग मीठी चीजों से परहेज करने लगे हैं,
और मंदिर जाने वाले अपने भक्तों से विशेष आग्रह करने लगे हैं,
कि जब भी वह मंदिर में जाएं, नमकीन और कच्चे करेले का भोग लगाएं,
     गंगाजल की जगह पर करेले का जूस चढ़ाएं,
और हम सब देवी-देवताओं को शुगर से मुक्त कराएं ।
                           ******
              - मनोज कुमार 'अनमोल'

Comments

Popular posts from this blog

अकेले हम, अकेले तुम

सरस्वती वंदना

हिन्दी पहेलियाँ